Udyami Bharat 2024: विवरण, वीशेस्ता, फायदे, प्रक्रिया, ऑनलाइन आवेदन

भारत के प्रधान मंत्री उन उम्मीदवारों का समर्थन करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं जो भारत में छोटे और सीमांत व्यवसायों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इस कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री मौजूदा योजनाओं में कई संवर्द्धन पेश करेंगे और “एमएसएमई प्रदर्शन योजना 2023 को बढ़ाना और तेज करना” नामक एक नई पहल का अनावरण करेंगे। उद्यमी भारत कार्यक्रम 2023 के बारे में व्यापक जानकारी के लिए कृपया नीचे दिया गया लेख देखें। हम इस कार्यक्रम के माध्यम से भारतीय निवासियों को उपलब्ध होने वाले सभी विवरण, सुविधाएँ और लाभ भी साझा करेंगे। Udyami Bharat

PM Udyami Bharat 

आज, भारत के प्रधान मंत्री उद्यमी भारत कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लेंगे, यह कार्यक्रम नई दिल्ली के विज्ञान भवन में होने वाला है। इस आयोजन के दौरान, प्रधान मंत्री कई महत्वपूर्ण पहल शुरू करेंगे: 

  • एमएसएमई प्रदर्शन को बढ़ाना और तेज करना योजना: इस योजना का उद्देश्य समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान करके सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के प्रदर्शन को बढ़ावा देना है। Udyami Bharat
  • पहली बार एमएसएमई निर्यातकों की क्षमता निर्माण योजना: पहली बार एमएसएमई निर्यातकों को उनकी क्षमताओं को बढ़ाने और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में विस्तार करने में सहायता करने के लिए डिज़ाइन की गई एक पहल। 
  • प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम: प्रधान मंत्री इस कार्यक्रम में रोजगार सृजन और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने वाली नई सुविधाओं को भी शामिल करेंगे। 

Pradhan Mantri Vaya Vandana

इन घोषणाओं के अलावा, प्रधान मंत्री वर्ष 2022 और 2023 के लिए रोजगार सृजन कार्यक्रम के लाभार्थियों को डिजिटल रूप से सहायता हस्तांतरित करेंगे। इसके अलावा, इस कार्यक्रम में एमएसएमई आइडिया हैकथॉन 2023 के परिणामों की घोषणा, राष्ट्रीय एमएसएमई का वितरण भी शामिल होगा। 2022 के लिए पुरस्कार, और आत्मनिर्भर भारत (एसआरआई) फंड में भाग लेने वाले 75 एमएसएमई को डिजिटल इक्विटी प्रमाणपत्र जारी करना। 

Objective Of Udyami Bharat Scheme 

इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य रोजगार सृजन और भारत के सीमांत और छोटे व्यवसायों के सशक्तिकरण के लिए सरकार की अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि करना है। सरकार ने समय-समय पर सीमांत और छोटे क्षेत्रों के लिए अतिरिक्त धन जुटाने के लक्ष्य के साथ मुद्रा योजना और क्रेडिट लाइन गारंटी योजना जैसी विभिन्न पहल शुरू की हैं, जिससे देश भर में लाखों मध्यम वर्गीय परिवारों को लाभ होगा। Udyami Bharat

एमएसएमई प्रदर्शन योजना को बढ़ाने और तेज करने के लिए 6,000 करोड़ रुपये की पर्याप्त राशि निर्धारित की गई है। यह पहल मौजूदा एमएसएमई योजना को बढ़ाने के साथ-साथ राज्यों में सीमांत और छोटे व्यवसायों की क्षमता को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। यह नवाचार को बढ़ावा देकर और नए व्यवसायों की स्थापना को बढ़ावा देकर भारत अभियान के साथ जुड़ जाएगा। 

LIC Golden Jubilee

Benefits Of The Udyami Bharat 

  • प्रधान मंत्री के नेतृत्व में उद्यमी भारत योजना में विविध उद्देश्यों के लिए कई योजनाएं शामिल हैं। यह कार्यक्रम रोजगार सृजन कार्यक्रम में कई संवर्द्धन पेश करेगा, जिसमें अधिकतम परियोजना लागत में वृद्धि भी शामिल है। विनिर्माण क्षेत्र के लिए अधिकतम परियोजना लागत 25 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये और सेवा क्षेत्र के लिए इसे 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जाएगा। 
  • विशेष रूप से, कार्यक्रम में आकांक्षी जिलों के आवेदकों और विशेष श्रेणी में ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को शामिल किया जाएगा, जिससे उन्हें उच्च सब्सिडी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। उद्यमियों को बैंकिंग, तकनीकी और विपणन विशेषज्ञों के साथ जुड़ाव के माध्यम से भी मूल्यवान समर्थन प्राप्त होगा। Udyami Bharat
  • इसके अतिरिक्त, प्रधान मंत्री व्यक्तिगत रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए मार्च में लॉन्च किए गए एमएसएमई आइडिया हैकथॉन के परिणामों का अनावरण करेंगे। अनुमोदित विचारों वाले चयनित उम्मीदवारों को उनकी नवीन अवधारणाओं को जीवन में लाने के लिए 15,00,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। 

Features Of Udyami Bharat Programme 

2023 के उद्यमी भारत कार्यक्रम में, भारत के प्रधान मंत्री कई महत्वपूर्ण पहलों और विषयों को संबोधित करेंगे, जिनमें शामिल हैं: 

  • एमएसएमई प्रदर्शन (RAMP) योजना को बढ़ाना और तेज करना: लगभग 6000 करोड़ रुपये के बजट के साथ, इस योजना का लक्ष्य विभिन्न राज्यों में एमएसएमई की पहुंच और प्रभावशीलता को बढ़ाना है। इसका उद्देश्य मौजूदा एमएसएमई कार्यक्रमों में सुधार करना, नवाचार को बढ़ावा देना, नए व्यावसायिक विचारों को प्रोत्साहित करना, उद्यमिता का समर्थन करना, गुणवत्ता मानकों को बढ़ाना, प्रथाओं को सुव्यवस्थित करना, बेहतर बाजार पहुंच प्रदान करना, प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना (उद्योग 4.0) और एमएसएमई को अधिक प्रतिस्पर्धी और आत्मनिर्भर बनाना है। 
  • पहली बार एमएसएमई निर्यातकों की क्षमता निर्माण (CBFTE) योजना: यह पहल एमएसएमई को अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने वाले उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करने के लिए प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जिससे उन्हें वैश्विक बाजार में अधिक सक्रिय रूप से भाग लेने में सक्षम बनाया जा सके। लक्ष्य भारतीय एमएसएमई को उनकी निर्यात क्षमता का एहसास करने और वैश्विक मूल्य श्रृंखला का हिस्सा बनने में मदद करना है। 
  • प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) में नई विशेषताएं: कार्यक्रम में विनिर्माण क्षेत्र के लिए अधिकतम परियोजना लागत में 50 लाख रुपये (25 लाख रुपये से अधिक) और सेवा क्षेत्र के लिए 20 लाख रुपये (से अधिक) तक वृद्धि देखी जाएगी। 10 लाख रुपये)। इसके अतिरिक्त, आकांक्षी जिलों के आवेदकों और ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को विशेष श्रेणी में शामिल किया जाएगा, जिससे वे उच्च सब्सिडी के लिए पात्र बन जाएंगे। यह पहल बैंकिंग, तकनीकी और विपणन क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ जुड़ाव के माध्यम से आवेदकों और उद्यमियों को सहायता भी प्रदान करती है। 
  • एमएसएमई आइडिया हैकथॉन, 2023: यह पहल एमएसएमई के भीतर नवीनतम तकनीकों और नवाचार को अपनाने को बढ़ावा देते हुए व्यक्तियों की अप्रयुक्त रचनात्मकता को प्रोत्साहित और समर्थन करती है। चयनित इनक्यूबेटेड विचारों को रुपये तक की फंडिंग सहायता प्राप्त होगी। प्रति स्वीकृत विचार 15 लाख रु. Udyami Bharat
  • राष्ट्रीय एमएसएमई पुरस्कार 2023: ये पुरस्कार भारत के गतिशील एमएसएमई क्षेत्र की वृद्धि और विकास में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए एमएसएमई, राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों, आकांक्षी जिलों और बैंकों के असाधारण योगदान को मान्यता देते हैं। 

Udyami Bharat Application Procedure 

यदि आप एक छोटे या सीमांत व्यवसायी हैं या एक महत्वाकांक्षी उद्यमी हैं जो देश के व्यापार परिदृश्य में शामिल होने के लिए उत्सुक हैं, तो अब आपके पास एमएसएमई प्रदर्शन को बढ़ाने और बढ़ाने की योजना 2023 के लिए आवेदन करने का अवसर है। प्रधान मंत्री ने इस योजना के बारे में सभी आवश्यक विवरण प्रस्तुत किए। 2023 में उद्यमी भारत कार्यक्रम के दौरान। 

आवेदन करने के लिए, आपके पास कुछ विकल्प हैं: 

  • आवेदन पत्र भरें: आप सक्रिय रूप से इस प्रतिष्ठित योजना के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं, जो भाग लेने के लिए आपकी रुचि और तत्परता को दर्शाता है। Udyami Bharat
  • आधिकारिक अधिसूचना की प्रतीक्षा करें: वैकल्पिक रूप से, आप भारत सरकार द्वारा जारी होने वाली आधिकारिक अधिसूचना की प्रतीक्षा कर सकते हैं। एक बार अधिसूचना प्रकाशित होने के बाद, आप आवेदन करने के लिए उल्लिखित प्रक्रियाओं और आवश्यकताओं का पालन कर सकते हैं। 

योजना के बारे में अधिक विस्तृत विशिष्टताओं और जानकारी के लिए, आप उद्यमी भारत कार्यक्रम का संदर्भ ले सकते हैं, जो आज होने वाला है। यह कार्यक्रम योजना और इसकी आवेदन प्रक्रिया के बारे में और जानकारी प्रदान करेगा। Udyami Bharat

PM Kisan

Leave a Comment